दिल्ली में चिकनगुनिया और डेंगू पर लगा ब्रेक, मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी का सिलसिला थमा

दिल्ली में चिकनगुनिया और डेंगू पर लगा ब्रेक, मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी का सिलसिला थमा

allindianews12.blogspot.com


दिल्ली में चिकनगुनिया और डेंगू पर लगा ब्रेक, मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी का सिलसिला थमा
प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. इस साल डेंगू 2711 और चिकनगुनिया 6712 के आंकड़े पर पहुंचा
  2. पिछले हफ्ते के मुकाबले चिकनगुनिया के 10 % मरीज घटे
  3. दीवाली तक लोगों को बीमारियों से निजात मिलने की आशा
नई दिल्ली: पिछले साल अक्टूबर के इन दिनों में राजधानी में 10683 डेंगू के मामले और 64 चिकनगुनिया के मामले सामने आए थे. इस साल डेंगू 2711 और चिकनगुनिया 6712 के आंकड़े पर पहुंच चुका है. लेकिन अब रिपोर्ट बता रही है कि आउटब्रेक चिकनगुनिया पर ब्रेक लग चुका है तो डेंगू के मामलों में भी ठहराव है.

चिकनगुनिया के मामलों मे अब कमी दिखने लगी है. मरीजों के आंकड़ों में बढ़ोतरी तो है पर पिछले हफ्ते के मुकाबले करीब 10 % की गिरावट आई है. नगर निगम के आंकड़े के मुताबिक चिकनगुनिया के मरीजों में 26 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच  30% की बढ़ोतरी हुई वहीं 3 से 10 अक्टूबर के दौरान यह घटकर 21% रही.

फिलहाल चिकनगुनिया के 6712 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के प्रेसिडेंट  डॉ केके अग्रवाल ने बताया कि अब मामलों में गिरावट आएगी ही और दीवाली तक लोगों को इससे निजात मिल जाएगी.

इसी तरह डेंगू के मरीजों की संख्या भी अब घटती दिख रही है. 26 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच डेंगू के मामले 20.6% बढ़े तो वहीं 3  से 10 अक्टूबर के दौरान मामूली बढ़त यानी 21.1% रही.

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के एमएचओ डॉ बीके हजारिका ने कहा कि निगम की तरफ से एक्शन लेने में कोई कोताही नहीं बरती गई है. पिछले साल 29 करोड़ 60 लाख रुपये का खर्च आया था. इस बार भी 31 मार्च तक इतना ही खर्च होगा. इसमें दवाई, स्टाफ का वेतन, एड सब है, जो एंटी डेंगू एक्टिविटी में लगते हैं.

नगर निगम के मुताबिक राजधानी में अब तक डेंगू से चार और मलेरिया से छह लोगों की मौत हुई है. जबकि डेंगू से 28 संदिग्ध मौतें और 19 चिकनगुनिया पॉजिटिव मरीजों की संदिग्ध मौत पर अंतिम फैसला नौ सदस्यीय डेंगू डेथ रिव्यू कमेटी को करना है.

Comments

Popular posts from this blog

कश्यप निषाद महासभा द्वारा मनाया गया होली मिलन समारोह

अलीगढ़ का उभरता हुआ डिजिटल चैनल न्यूज़ मॉल टीवी